चेहरे से तिल हटाने के 8 घरेलू नुस्खे – Hindi Home Remedies


तिल को मेडीयकल भाषा मे मेलानोसयटिक नॅवी भी कहा जाता है। ये स्किन पर कही भी होसकते है. ये डार्क ब्राउन या ब्लॅक कलर के होते है. किसी के तिल चिकने होते है और किसी के उभरे ये हर वयक्ति के शरीर के हारमोनेस पेर निर्भर करता है. यदि आप भी उन लोगो मे से है जो अपने चेहरे के तिल से परेशन है. तो आइए आज हम इस आर्टिकल मे देखते है साथ बहोत ही आसान घरेलु उपचार, फेस पे तिल की समस्या से जूझने के लिए.

1. तिल हटाने का पहला घरेलू उपाय: लहसुन:

लहसुन तिल के लिए

जानकारो के अनुसार लहसुन मे ऐसे तत्व पाए जाते है जो, अससनी से तिल को हटाने मे मददगार है. इस उपचार के लिए आपको जरूरत है 1 लहसुन की फाक की उसको दो तुकोड़ो मे काट लीजिए. और कटे हुए साइड को तिल पर हल्के से रूब कर लीजिए. जहा पर तिलो का झुंड है वहा पर लहसुन की कटी फाक को मेडिकल टेप की सहायता से चिपका दीजिए. ओर इसको रात भर लगा छोड़ दीजिए. कुछ हफ़्तो तक रोज़ाना, आप ये रात को सोने से पहले कर सकते है.

2. तिल हटाने का दूसरा घरेलू उपाय: केले के छिलके:

केले के छिल्के तिल के लिए

बहोत से ऐसे सबूत प्रस्तूत किये गये हैं, जो बताते है की केले के छिल्के का प्रयोग चेहरे के तिल हटाने के लिये बहोत ही लाभकारी है. इसके लिए आपको ज़रुरत है एक पक्के हुए केले के छिल्के की. इस छिल्के को आप आधा काट लीजिये. और तिल वाली जगह पैर मेडिकल टेप की सहायता से चिपका कर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिये. यदि आप इस उपचार का प्रयोग हर रोज़ करेगे तो आप पायेगे की कुछ ही हफ्तों मे आपके चहरे के तिल कम होने लगे है. दोस्तों बेस्ट रिजल्ट्स के लिए पके हुए केले का ही इस्तेमाल करें.

3. चेहरे पर तिल का तीसरा इलाज – Apple Cider Vinegar या सेब का सिरका:

यह तो हम सब जानते है की जैसे ही घरेलु नुस्खों की बात आती है एप्पल सिंडर विनेगर या एप्पल के सिरके का नाम तुरंत हमारे मन मे आता है. जी हा ये सिरका हमारे चहरे के तिल को दूर करने मे भी बहोत सहायक है. इस नुस्खे के लिए कॉटन को सिरके मे डीप करके चहरे पर तिल वाली जगह पर लगा कर सात से आठ घंटे के लिए छोड़ दीजिये. ये आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है, जब तक की तिल हल्के होकर गायब न होजाएं.

4. चेहरे पर तिल का चौथा इलाज – आयोडीन का उपयोग:

आयोडीन चहरे के तिल को दूर करने का एक असरदार इलाज है. इसके लिए आपको केवल एक ड्राप आयोडीन तिल पर डायरेक्टली दिन मे दो बार लगाना होगा. इसका उपयोग आप तब तक कर सकते है जब तक तिल पूरी तरह गायब न होजये. आप पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते है तिल के आस पास की स्किन को आयोडीन के प्रभाव से बचाने के लिए. यदि इस नुस्खे का इस्तेमाल करते समय आपकी त्वचा पर जलन या लाल निशान दिखने लगे तो आप तुरंत ही इसका इस्तेमाल करना रोक दीजिये.

5. पाचवा उपाए तिल से छुटकारा पाने के लिए: स्ट्रॉबेरीज:

स्ट्रॉबेरीज तिल के लिए

तिल से छुटकारा पाने के लिए सबसे असरदार उपाए है स्ट्रॉबेरीज का उपयोग. ये स्ट्रॉबेरीज जितनी हमारी सेहद के लिए अच्छी है, उतनी ही हमारी त्वचा के लिए. तिल को हटाने के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को आधा काट लीजिये. और या तो आप उसको अपने तिल पर घिस सकते है, या फिर उसका कटा भाग, तिल पर लगा कर टेप से चिपका कर एक घंटे तक छोड़ दीजिये. यह आप ४० तो ४५ दिन तक उपयोग कीजिये, और आपके चहरे के तिल गायब होजायेगे.

६. काजू चहरे के तिल के लिए असरदार:

kaju til ke liye

काजू खाने मे तो बहोत स्वादिष्ट है ही, बच्चो को तो काजू बादाम अक्सर खिलाया जाता है, तेज दीमक और स्फुर्ती के लिए. लेकिन क्या आप जानते है काजू को तिल के लिए भी बहोत फयेदेमंद बताया गया है. इसके उपयोग के लिए आप आधा कप काजू को रात भर बनी मे भिको कर रखे. सुबह उन काजुओ को पानी से निकाल कर, मिक्सर मे पिस लीजिये और फिर चहरे पैर जहा जहा तिल है लगा कर ४० मिनट तक के लिए छोड़ दीजिये. आप इसका उपयोग तब तक करते रह सकते है जब तक तिल गायब न होजये.

 ७. जीरा और उसके फायदे तिल को हटाने लिए:

how to remove mole jeera

जीरा हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है. यदि आपका पेट ख़राब है तो थोडा जीरे का पानी पीने से बहोत फायेदा होता है. लेकिन क्या आप जानते है की जीरा पेट के साथ साथ तिल के लिए भी बहोत फायेदे मंद है. इसके लिए एक चमच जीरा पानी मे रात भर भिगो लीजिये. मिक्सर मे डाल कर उसका पेस्ट बन कर सुबह अपने चहरे पर जहा जहा तिल है वहा लगा लीजिये. ये आप दो हफ्ते तक कर के देखिये, बहोत फरक नज़र आएगा. जीरा लगाने से होसकता है थोड़ी जलन हो, यह कोई चिंता की बात नहीं है. लेकिन यदि जलन ज्यादा बढ़ जाये तो तुरंत मुह धो लीजिये.  थोड़ी बहोत हलकी जलन आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं करेगी.

८. तिल को हटाइए अनानास से:

पाइनएप्पल तिल को हटाने के लिए

तिल को हटाने के लिए अनानास या पाइनएप्पल का उपयोग करना बहोत आसन है. इसके लिए आपको चाहिए अनानास के २ या ३ पतले स्लाइसेस. ये स्लाइसेस को तिल पर हल्के हाथो से १० मिनट तक रगड़ लीजिये. पाइनएप्पल मे सिट्रिक एसिड बहोत ज्यादा मात्र मे पाई जाती है, जो तिल को जड़ से ख़तम कर देती है. ये आप दिन मे ३ तो ४ बार तक कर सकते है. ये अनानास मे मौजूद सिट्रिक एसिड धीरे धीरे तिल को हल्का करके गायब कर देगी.

अन्य तरीके चहरे के तिल को हटाने के लिए:

१ – प्याज के रस का प्रोयोग किया जा सकता है. आप दिन मे २ से ३ बार प्याज के रस को तिल पैर लगा लीजिये.कुछ ही दिनों मे तिल हल्के होकर गायब होजायेगे.

२. फूलगोभी के रस को भी चेरे पैर लगाया जा सकता है, तिल से छुटकारा पाने के लिए.

३. एलोवेरा जेल: अलोएवेरा प्लांट से एक टुकड़ा लीजिये और उसको चहरे के तिल पैर रगड़ ले हल्के हाथ से. फिर उसको तिल पैर ही ३ घटे तक टेप की सहायता से लगा छोड़ दे. ये आप तब तक कर सकते है जब तक असर न दिकने लगे.

कुछ खास बातो का रखे ख्याल ताकि और तिल न हो:

– घर से बहार जब भी जाये, सुन्स क्रीम लोशन का करे उपयोग

– अपने चहरे को हमेशा साफ़ रखे. आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है.

– संतुलित आहार लें और पानी का खूब सेवन करे

– सूरज के संपर्क से बचें।

– तिल को बार बार न छू ये